डोरेमोन की एक दुखद कहानी





डोरेमोन, एक रोबोटिक बिल्ली है, जो 22वीं सदी से नोबिता नाम के एक बच्चे की मदद करने के लिए आई है। उसका मकसद नोबिता की जिंदगी को बेहतर बनाना था, ताकि उसका भविष्य उज्ज्वल हो सके। डोरेमोन हमेशा नोबिता की मदद करने की कोशिश करता है, चाहे वह किसी भी मुसीबत में हो।

कहानी: डोरेमोन की विदाई



एक दिन, नोबिता और डोरेमोन घर पर बैठे थे, जब अचानक डोरेमोन को एक अजीब-सा संदेश मिला। वह संदेश उसके मालिक, सेवाशी से था, जो उसे 22वीं सदी में वापिस बुला रहा था। डोरेमोन को अपने असली समय में लौटना था क्योंकि उसकी बैटरी अब पूरी तरह से खत्म होने वाली थी और उसकी मरम्मत सिर्फ 22वीं सदी में ही संभव थी।

यह सुनकर नोबिता का दिल टूट गया। उसने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि डोरेमोन उसे छोड़कर चला जाएगा। नोबिता ने डोरेमोन से कहा, "तुम मत जाओ, तुम मेरे सबसे अच्छे दोस्त हो। तुम्हारे बिना मैं अकेला हो जाऊंगा।"

डोरेमोन भी बहुत दुखी था, लेकिन वह जानता था कि उसे जाना ही होगा। उसने नोबिता को समझाया, "नोबिता, मुझे जाना होगा। तुम एक अच्छे इंसान बन सकते हो, बस खुद पर विश्वास रखो। मैंने तुम्हें हमेशा खुश देखने के लिए ही यहाँ आया था।"

नोबिता ने डोरेमोन को कस कर गले लगाया और रोने लगा। उसकी आंखों से आंसू बह रहे थे, और डोरेमोन भी खुद को रोने से रोक नहीं पाया। वह जानता था कि यह विदाई बहुत कठिन होगी, लेकिन उसने नोबिता को वादा किया कि वह हमेशा उसकी यादों में रहेगा।

अगले दिन, डोरेमोन के जाने का समय आ गया। नोबिता ने उसे विदा किया, लेकिन उसकी आंखों में आंसू थे। डोरेमोन ने मुस्कुराते हुए कहा, "नोबिता, हमेशा याद रखना, मैं हमेशा तुम्हारे साथ हूं, भले ही मैं यहाँ न रहूं।"

डोरेमोन की विदाई के बाद, नोबिता ने खुद को और भी ज्यादा मेहनती और जिम्मेदार बना लिया। वह जानता था कि डोरेमोन का सपना था कि वह एक अच्छा इंसान बने और उसने वही किया। लेकिन उसके दिल में हमेशा एक खालीपन था, जो डोरेमोन की जगह कभी कोई नहीं ले सका।

इस कहानी से शिक्षा:



कभी-कभी हमारे सबसे प्यारे लोग हमें छोड़कर चले जाते हैं, लेकिन उनकी यादें और उनकी दी हुई शिक्षा हमें हमेशा आगे बढ़ने में मदद करती है। 

यह कहानी इस बात को बताती है कि हमें अपने जीवन में आने वाले हर पल को संजो कर रखना चाहिए और अपने प्रियजनों के साथ बिताए गए समय को हमेशा याद रखना चाहिए।

Post a Comment

Previous Post Next Post