ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए | Online Paise Kaise Kamaye.

दोस्तो पैसे की जरूरत हर इंसान को होती है दुनियाँ के अंदर ऐसा कोई भी आदमी नहीं होगा जिसे कभी पैसे की जरूरत ना पड़ी हो। लोग अपनी सुविधा के अनुसार अलग अलग काम करके पैसा कमाते है, आज के समय में पैसे कमाने के काफी सारे तरीके ऐसे है जिनके बारे में ज़्यादातर लोगो को पता ही नहीं है। उनमें से एक तरीका ऑनलाइन पैसे कमाने का है। हर कोई आज के समय में इंटरनेट का इस्तेमाल जरूर करते है, ज़्यादातर लोग तो इंटरनेट का इस्तेमाल अपना टाइम पास करने के लिए करते है परंतु वहीं कुछ लोग इंटरनेट से लाखों रुपए हर महीने कमा रहे है अगर आप भी चाहते है की आप भी इंटरनेट से पैसे कमा सकते है तो मैं आज आपको ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ( India Mein Online Paise Kaise Kamaye) जा सकते है इसके बारे में विस्तार से बताने वाला हूँ।

हमारा देश डिजिटल हो रहा है और हर एक व्यक्ति इंटरनेट से जुड़ रहा है। इंटरनेत की हर व्यक्ति तक होती पहुँच ने आज इंटरनेट से पैसे कमाने के अलग सोर्स पैदा कर दिये है। कभी जहां लोग ट्यूशन पढ़ने के लिए दूर जाते थे अब वे अपने घर पर ही ऑनलाइन क्लास लगते है इससे अनेक टीचर को फायदा पहुंचा है। भारत के अंदर 2016 के अंदर जियो के द्वारा इंटरनेट हाइ स्पीड में कम कीमत पर देने पर अनेक ब्लॉगर तथा यूट्यूबर के कंटैंट को ज्यादा लोगो तक पहुँचने का जरिया सस्ता इंटरनेट बन गया था। आज भी कई सर्वे बता रहे है की अब भारत में हर एक व्यक्ति तक इंटरनेट की पहुँच बनने वाली है जिससे आप भी घर बैठकर इंटरनेट से इंडिया में ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

आज के इस आर्टिक्ल में हम आपके लिए यही लेकर आए है की आप भी इंटरनेट से पैसे कैसे कमा सकते है। हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएँगे जिनकी आज के समय में काफी ज्यादा मांग है और पैसा कमाने का अच्छा जरिया भी है। अगर आप भी ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है तो इस Article को पूरा जरू पढ़ लें।

ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका/तरीके | Online Paisa Kamane Ka Tarika in hindi

आज इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कमाने के अनेक तरीके है परंतु हम आज आपको पाँच सबसे बेस्ट तरीकों के बारे में बताएँगे। इन तरीको में आपको थोड़ा बहुत खर्च करना होगा बाकी आपको खुद मेहनत करनी होगी।

  1. ब्लॉगिंग/Blogging :-
  2. यूट्यूब/Youtube:-
  3. कंटैंट राइटिंग/ Content Writing:-
  4. फ्रीलांसिंग/Freelancing:-
  5. विडियो एडिटिंग/ Video Editing:-

ब्लॉगिंग/Blogging:-

भारत में तेजी से उभरता हुआ ऑनलाइन कमाई करने का जरिया ब्लॉगिंग है। आज के समय में अगर आपको अङ्ग्रेज़ी नहीं आती है तो भी आप ब्लॉगिंग से लाखों रुपए कमा सकते है। हिन्दी के अंदर भी हर्ष अग्रवाल, जुमेदीन खान जैसे ब्लॉगर हर महीने के लाखों रुपए कमाते है इसके अलावा अनेक लोगो को रोजगार भी देते है। गूगल के एक सर्वे के अनुसार अब भारत पर जीतने भी इंटरनेट यूजर नयें आ रहे है उनमें से 90 प्रतिशत भारतीय भाषा यां हिन्दी भाषा के है। यानि अब हिन्दी और अनेक क्षेत्रीय भाषा में भी ब्लॉगिंग की मांग बढ़ती जा रही है। आज के समय में इंटरनेट पर इस्तेमाल की जाने वाली भाषा में हिन्दी के यूजर दूसरे नंबर पर है परंतु 2021 में ये पहले नंबर पर आ जाएंगे अब आप खुद सोचिए हिन्दी भाषा के अंदर ब्लॉगिंग में कितना ज्यादा कमाई का मौका है।

आसान भाषा में कहें तो ब्लॉगिंग के अंदर आपको किसी भी चीज पर उससे जुड़ी जानकारी लिखनी होती है तथा उसे इंटरनेट पर अपने ब्लॉग पर डालना होता है। जब उस जानकारी के बारे में कोई और व्यक्ति जानना चाहेगा तो वह आपके ब्लॉग पर आकार आपके लाइक आर्टिक्ल को पढ़ेगा। आप अपने ब्लॉग पर किसी भी प्रकार की एड लगा सकते है जैसे Google Adsense जिससे आपके ब्लॉग पर आर्टिक्ल पढ़ने वाला पाठक जब उस एड को देखगा यां उस पीआर क्लिक करेगा तो उससे आपकी कमाई होगी। आप अपनी रुचि के हिसाब से ब्लॉग बना सकते है जैसे आपकी रुचि टेक्नॉलजी, शिक्षा, फिटनेस, खेल यां फिर फिल्म जिस भी फील्ड में है आप उसका ब्लॉग बनाकर उसकी जानकारी शेयर कर सकते है।

इस मौके को अगर आप भी अपने लिए पैसे कमाने का जरिया बनाना चाहते है तो बना सकते है क्योंकि बढ़ती मांग के कारण आप लोगो तक अपना कंटैंट पहुँचकर हर महीने 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपए आराम से कमा सकते है। ब्लॉगिंग करने के लिए आपको लिखना आना चाहिए तथा कुछ पैसे अगर आप खर्च कर सकते है तो कहना ही क्या। ब्लॉगिंग की शुरुआत आप ब्लॉगर से यां फिर वर्डप्रैस से कर सकते है अगर आप पैसा नहीं लगा सकते तो ब्लॉगर से ब्लॉगिंग की शुरुआत करके मेहनत कीजिये आप भी एक साल की लगातार मेहनत के बाद हर महीने 50 हजार रुपए कमा सकते है। अगर आपको ब्लॉगिंग के बारे में बिलकुल भी जानकारी नहीं है तो आप हमारे ब्लॉगिंग पर लाइक आर्टिक्ल को जरूर पढ़ लें


यूट्यूब/Youtube –

आप और मैं सभी जानते है की भारत में ही नहीं पूरी दुनियाँ के अंदर लोग पढ़ने से ज्यादा देखना पसंद कराते है। जिस कारण आज यूट्यूब पर हर रोज विडियो देखने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। आपको जानकार हैरानी होगी की भारत में हर महीने लगभग 25 से 30 करोड़ लोग यूट्यूब पर विडियो देखते है अब इससे आप अंदाजा लगा सकते है की यूट्यूब पर अपनी जानकारी शेयर करना आज के समय में ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका बन सकता है। आज ब्लॉगिंग से भी ज्यादा इंटरनेट पर यूट्यूब तेजी से बढ़ रहा है।

अगर आप भी यूट्यूब पर विडियो डालकर पैसा कमाना चाहते है तो इसके लिए आपको एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा, चैनल बनाने के बाद इंटरनेट से रिसर्च करके कोई नयी जानकारी विडियो के माध्यम से लोगो को शेयर करनी है। इसमें आपको थोड़ा वक्त जरूर लगेगा, परंतु अगर आप एक क्वालिटी वाला कंटैंट लोगो को देते है तो आपको जल्द ही सफलता मिल जाएगी। यूट्यूब पर भी आप गूगल अडसेंस की मदद से एड लगाकर प्रॉडक्ट स्पोंसर करके हर महोने लाखों रुपए कमा सकते है। इसके लिए आपको बस अपने यूजर को जरूरी जानकारी पहुंचानी होगी।

आप अनेक ऐसे यूट्यूबर को जानते होंगे जो आज बड़े बड़े स्टार से भी कम नहीं है।, यूट्यूब पर आपको पैसे के साथ साथ फ़ेम और पर्सनल रेपोटेशन भी मिलती है। आज कई यूट्यूब स्टार जैसे अमित बढ़ाना, कैरि मिनाटी, बीबी की वाईन्स, टेक्निकल गुरुजी जैसे इंडियन यूट्यूबर है जो हिन्दी के अंदर अपना कंटैंट देकर भी स्टार बन चुके है।


कंटैंट राइटिंग/ Content Writing:-

इंडिया में ऑनलाइन पैसे कमाने का तीसरा सबसे बड़ा तरीका कंटैंट राइटिंग है। जैसे जैसे यूट्यूब, ब्लॉगिंग का क्षेत्र बढ़ेगा उसी के हिसाब से कंटैंट रायटर, विडियो एडिटर की जॉब भी बढ़ेगी। आज अनेक ऐसे ब्लॉग है जो अपने ब्लॉग पर आर्टिक्ल किसी कंटैंट रायटर से लिखवाते है जिसके बदलाए में उन्हे उसका चार्ज देते है। आज भारत के अंदर अनेक बड़ी बड़ी कंपनी अपनी इंग्लिश वैबसाइट को हिन्दी के अंदर जारी कर रहे है जिससे आप अंदाज लगा सकते है की हिन्दी के अंदर भी आने वाले समय में कंटैंट रायटर की कितनी डिमांड बढ़ने वाली है।

कंटैंट राइटिंग में आपने अपने ब्लॉग के लिए आर्टिक्ल न लिखकर किसी दूसरे के ब्लॉग यां वैबसाइट के लिए आर्टिक्ल लिखने होते है। आपके लिखे आर्टिक्ल के बदले में आपको चार्ज दिया जाता है, अगर आप जल्द ही पैसे कमाना चाहते है तो कंटैंट राइटिंग की जॉब आपके लिए सबसे अच्छी है क्योंकि इसमें आपको आपका आर्टिक्ल लिखने के तुरंत बाद ही पैसा आमिल जाता है। कंटैंट रिटिंग के लिए आपको हिन्दी, इंग्लिश यां फिर दोनों भाषा के अलावा अन्य भाषा की जानकारी हो तो क्या ही कहना। Content Writing Online Paise Kamane Ka Tarika है।

फ्रीलांसिंग/Freelancing:-

आज दुनियाँ के अंदर सबसे ज्यादा मांग फ्रीलांसर की है। आप इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है तो आपके लिए यह तरीके भी एक सबसे अच्छा तरीका है परंतु इसके लिए आपको किसी फील्ड में स्पेशल बनना होगा यां फिर कोई स्किल सिखनी होगी। इसके अंदर आप Video Editer, SEO, Web Designing, Digital Marketing, Developer यां फिर Graphics Designing सीखकर काम शुरू कर सकते है। इसमें आपको अपनी सर्विस देनी है जिसके बदले में आपको सर्विस लेने वाला आपको चार्ज देगा। फ्रीलान्सिंग के अंदर आपने किसी कंपनी के अंदर बैठकर काम नहीं करना होता है बल्कि आपने अपने घर यां स्पेस में काम करके क्लाईंट को देना होता है।

आज पूरी दुनियाँ में Freelancer, Upwork, Fiverr जैसी अनेक वैबसाइट है जिन पर लाखों की संख्या में फ्रीलान्सर काम करते है। अगर आपके अंदर भी कोई स्किल्स है और आप उस स्किल्स के माध्यम से पैसा कमाना चाहते है तो फ्रीलान्सर बनकर कमा सकते है।


विडियो एडिटिंग/ Video Editing:-

आज यूट्यूब का क्रेज़ सभी के अंदर मौजूद है इसके चलते हर रोज यूट्यूब पर नए क्रेयतर आते रहते है। जिसके चलते विडियो एडिटिंग की जॉब की मांग बढ़ने लगी है, इसके अलावा भी आज अनेक प्रकार से कंपनी यां कॉर्पोरेट के लिए भी विडियो और एनिमेशन की जरूरत पड़ती है। आप भी विडियो एडिटिंग सीखकर अच्छी ख़ासी कमाई कर सकते है। विडियो एडिटिंग ऐसी स्किल है जिसकी अभी के समय में मांग बढ़ती जा रही है। विडियो एडिटिंग सीखने के लिए आपको कुछ खर्च करने की भी जरूरत नहीं है अगर आपके पास लैपटॉप यां कंप्यूटर है तो आप यूट्यूब की मदद से बड़ी आसानी से 2 से 3 महीने में विडियो एडिटिंग सीख सकते है।

विडियो एडिटिंग के लिए आपको अपने क्लाईंट से विडियो लेकर उसे एडिट करके उसे देनी होती है। आप विडियो एडिटिंग सीखने के बाद खुद की विडियो एडिट करके आप यूट्यूब चैनल भी शुरू कर सकते है। इसकी मदद से भी आप एक विडियो एडिट करने के 1000 तक रुपए ले सकते है।

निष्कर्ष –

तो दोस्तो हमने आपको आज 5 ऐसे तरीके बताएं है जिसकी मदद से घर बैठकर इंटरनेट से ऑनलाइन कमाई(Online Paise Kaise Kamaye) कर सकते है। इसमें आपको बस मेहनत करनी होगी और इनका कोई शॉर्टकट नहीं है। आज के समय में यूट्यूब विडियो और ब्लॉगिंग सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है अगर आप अपनी शक्ल दिखाये बिना कुछ काम करना चाहते है तो ब्लॉगिंग कर सकते है। मुझे उम्मीद है की आपको आज का यह आर्टिक्ल Online Paise Kaise Kamaye पसंद आया होगा। अगर आर्टिक्ल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तो के साथ में शेयर जरूर कर दें। आप हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे साथ Social Media पर जुड़ सकते है।

अगर आपको हमारा जवाब पसंद आए तो इसे लाइक कमेंट और शेयर जरूर कर दें। साथ ही आप हमारे जवाब को अपवोट जरूर जरूर करें ताकि हमें आपके ऐसे ही सवालो का जवाब देने के लिए प्रोत्साहन मिलता रहे। आप हमरो ब्लॉग पर जा सकते है जहां पर आपको काफी उपयोगी जानकारी मिलने वाली है। अगर आप हमसे किसी भी प्रकार की सहायता चाहते है तो कमेंट में पूछ सकते है


Post a Comment

Previous Post Next Post