आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि आज इंटरनेट पर 1 अरब 75 करोड़ से भी ज्यादा वेबसाइटें मौजूद हैं

इन facts का अगर आप थोड़ा-सा हिसाब लगाएँ तो पता चलता है कि पिछले 10 सालों में इंटरनेट पर काम्पिटिशन करीब 900% बढ़ गया है। 900 प्रतिशत!!

इसका सीधा-सीधा मतलब है कि आज इंटरनेट पर सफलता पाना पहले के मुकाबले कई गुना tough हो गया है। इंटरनेट से संबंधित कोई भी Online काम, चाहे वह Blogging हो या Digital Marketing हो, हर जगह Competition बहुत ज्यादा बढ़ गया है।

खासकर अगर आप मेरी ही तरह एक ब्लॉगर हैं तो आपके लिए blogging में competition बहुत ज्यादा बढ़ चुका है, जिसके कारण blogging से एक अच्छी income कर पाना काफी कठिन हो गया है।

आज भी internet पर ऐसे कई सारे topics मौजूद हैं जिनपे काफी कम मात्रा में content उपलब्ध है। इसलिए अगर ब्लॉगिंग करने के लिए हम सही niche का चुनाव करते हैं तो इस बात के बहुत ज्यादा chances होते हैं कि हमारा ब्लॉग काफी कम समय में बहुत popular हो जाए।

इसलिए यह जरूरी है कि हम अपने ब्लॉग के लिए सही niche को चूज़ करें। आज के इस आर्टिकल में हम यही जानने वाले हैं कि कैसे आप अपने ब्लॉग के लिए बेस्ट टॉपिक का चुनाव कर सकते हो

ब्लॉगिंग करने के लिए सही निच कैसे चुनें (Tips For Choosing Better Blogging Niche):

इससे पहले कि आप अपना blog बनाएँ, यह जरूरी है कि आप उसके लिए एक अच्छी-सी niche का चुनाव करें।

अच्छी निच से हमारा मतलब एक ऐसी निच से है जिस पर आप पूरे जुनून के साथ ब्लॉगिंग कर सकें और साथ ही साथ जिसमें आपके ब्लॉग के पॉपुलर होने की भी काफी ज्यादा संभावना हो।

ब्लॉग का नाम भी हमें तभी रखना चाहिए जबकि हमें पता हो कि हम किस topic पर ब्लॉग लिखने वाले हैं।

इसलिए यह बेहद जरूरी है कि हम अपने ब्लॉग के लिए टॉपिक का चुनाव सोच-समझकर करें। कुछ बातें हैं जिन्हें अगर ध्यान में रखा जाए तो हम आसानी से अपने ब्लॉग के लिए बेहतर टोपिक्स को आसानी से ढूंढ सकते हैं। पेश हैं ब्लॉग के लिए निच ढूंढने के कुछ शानदार तरीके-

अपनी पसंद के टॉपिक पर ब्लॉगिंग करें (Topic Of Your Interest)-

बहुत सारे लोग होते हैं जो दूसरों की देखा-देखी में उसी टॉपिक पर blog बना देते हैं जिसपे दूसरे आदमी ने बनाया है।

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो उस टॉपिक पे ब्लॉग शुरू कर देते है जिसपे ब्लॉगिंग करके बहुत सारे लोग successful हुए हो चुके हों या जिन टोपिक्स पर बहुत ज्यादा पैसा होता है।

लेकिन बहुत ही कम लोग ऐसे होते हैं जो उस टॉपिक पर ब्लॉगिंग करते हैं जिनपे उनका दिल चाहता है! और दरअसल यही वे लोग होते हैं जो ब्लॉगिंग में बहुत आगे तक जाते हैं।

इसलिए अगर आपको ब्लॉगिंग में सफल होना है तो सबसे पहली शर्त यह है कि आपके मन का विषय और आपके ब्लॉग का विषय same होना चाहिए। तभी आप लगातार ब्लॉगिंग कर पाओगे और अपने रीडर्स को अच्छा content दे पाएंगे।

मसलन, अगर आपको शायरियाँ और कविताएँ लिखना बहुत ज्यादा पसंद है लेकिन आप ब्लॉग Technology विषय पर बना लेते हैं क्योंकि आपने कहीं पढ़ा था कि टेक्नॉलजी निच पर ब्लॉग बनाकर काफी पैसा कमाया जा सकता है।

इस situation में आपके ब्लॉग के successful होने के chances बहुत कम होंगे, क्योंकि आप Technology पर उतने मन से नहीं लिख पाएंगे जितना कि आप शायरी और कविताओं पर कर सकते थे।

इसलिए ब्लॉगिंग में सबसे ज्यादा priority अपने passion और अपने interest को दीजिए और कुछ समय के लिए अपने पैसे वाले विचार को back seat पे डाल देना ही बेहतर होगा।

कम कॉमपटीशन (Less Competitive Niche)-

इंटरनेट पर आज डेढ़ अरब से ज्यादा वेबसाइटें मौजूद हैं। इसलिए अगर हम अपना टॉपिक सोच-समझकर नहीं चुनते हैं तो indirectly हमें काफी ज्यादा नुकसान उठाना पड सकता है।

आज ज्यादातर topics के बारे में भर-भर जानकारी इंटरनेट पर पहले से ही मौजूद है। एक अनुमान के मुताबिक आज इंटरनेट पर 2 करोड़ से भी ज्यादा पोस्टें हर रोज publish होती हैं। अकेले wordpress पर ही आज 80 लाख से ज्यादा posts डेली प्रकाशित होती हैं।

इसलिए यह बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि हम अपना ब्लॉग किसी ऐसे टॉपिक या निच पर बनाएँ जिसके बारे में इंटरनेट पर कम जानकारी मौजूद हों और आप जल्दी से उसपे गूगल में rank कर पाएँ।

ज्यादा सी.पी.सी (High CPC)-

ज्यादातर नए bloggers अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए Advertisement Networks जैसे- गूगल एडसेंस का इस्तेमाल करते हैं जो कि Ad पर पड़ने वाले views और click की संख्या के आधार भुगतान करते हैं।

कई बार होता है कि हमारे ब्लॉग पर बहुत ज्यादा traffic आने के बावजूद भी हमारी कमाई ज्यादा नहीं हो पाती है। इसके तीन मुख्य कारण हो सकते हैं- आपके ब्लॉग की भाषा, आपके ब्लॉग की niche और आपके ब्लॉग की डोमेन अथॉरिटी.

इसलिए अपने ब्लॉग के लिए niche चुनते वक्त उस टॉपिक की CPC जरूर check करें। सी.पी.सी यानि Cost Per Click. आसान भाषा में कहें तो एक ad पे क्लिक होने का Google Adsense हमें कितना पैसा देगा, यही CPC है।

वैसे CPC आपके ब्लॉग की भाषा और डोमेन अथॉरिटी पर बहुत ज्यादा हद तक निर्भर करती हैं, लेकिन इसमें आपकी blog की निच का भी बराबर योगदान होता है।

ट्रेंडिंग टॉपिक (Trending Topics)-

अगर आप short term के लिए ब्लॉगिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके लिए किसी trending topic पर ब्लॉग शुरू करना एक अच्छा idea हो सकता है।

उदाहरण के लिए, अगर IPL या फिर कोई अन्य Sports League चल रही है तो आप उसपे कोई News blog बना सकते हैं। इससे आप कम समय में काफी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। मगर ध्यान रहें trending topics पर बनें ब्लॉग उस ट्रेंड के खत्म होने के बाद चलना करीब-करीब बंद हो जाते हैं।

तो अगर आप मेहनत करने के लिए तैयार हैं तो पेश हैं साल 2020 के लिए ऐसी ही कुछ शानदार कमाई करने वाली निचे

टेक्नॉलजी ब्लॉग

पैसों से जुड़े ब्लॉग

डिजिटल मार्केटिंग ब्लॉग

फैशन ब्लॉग

एंटेरटैनमेंट ब्लॉग

एंटेरटैनमेंट ब्लॉग

खाने से संबंधित ब्लॉग

ब्लॉग के लिए टॉपिक चुनते हुए सबसे ज्यादा प्राथमिकता अपने passion को दें। उस ब्लॉग टॉपिक को सबसे ज्यादा महत्व दें जो आपको सबसे अधिक पसंद हो।

बस पैसे के ही पीछे ही न भागें। अपने जुनून के पीछे भागें। क्योंकि जब आप अपने जुनून के पीछे भागेंगे तो पैसा आपके पीछे भागेगा!

Thanks

You

Post a Comment

Previous Post Next Post